एक सपना टूटने के बाद दूसरे सपने की तैयारी में भारत

India vs West Indies: एक सपना टूटने के बाद दूसरे सपने की तैयारी में भारत, जानिए क्यों

तीसरा विश्व कप जीतने का सपना टूटने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम अब अगले साल होने वाले टी-20 विश्व कप की तैयारी शनिवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के पहले मैच के जरिये करेगी। वेस्टइंडीज दौरे पर रवानगी से पहले कप्तान विराट कोहली ने कहा था कि इन सीरीज का मकसद नए खिलाडि़यों को परखना है जिनके नाम चयनकर्ताओं के जेहन में हैं। कोहली को सीमित ओवरों के प्रारूप में आराम दिए जाने की संभावना थी, लेकिन स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को छोड़कर पूरी मजबूत टीम चुनी गई है। बुमराह 22 अगस्त से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज खेलेंगे। हरफनमौला हार्दिक पांड्या को पूरे दौरे से आराम दिया गया है।

अय्यर और पांडे को करना होगा साबित : श्रेयस अय्यर और मनीष पांडे के लिए यह दौरा अहम होगा, जिनका मकसद अपनी उपयोगिता साबित करना रहेगा। पांडे ने भारत के लिए आखिरी मैच नवंबर 2018 में और अय्यर ने फरवरी 2018 में खेला था। भारत के सामने चुनौती मध्य क्रम की समस्याओं से निजात पाने की भी होगी। पांडे और अय्यर दोनों वेस्टइंडीज दौरे पर गई भारत-ए टीम का हिस्सा थे और अच्छी पारियां खेल चुके हैं।

युवाओं के पास दम दिखाने का मौका : स्पिन हरफनमौला वाशिंगटन सुंदर, तेज गेंदबाज खलील अहमद और दीपक चाहर टी-20 टीम में लौटे हैं। तेज गेंदबाज नवदीप सैनी और दीपक के चचेरे भाई राहुल चाहर भी टीम में हैं। रोहित शर्मा और फिट होकर लौटे शिखर धवन पारी का आगाज करेंगे, जबकि चौथे नंबर पर केएल राहुल का उतरना तय है। राहुल ने तीन साल पहले यहां 110 रन की नाबाद पारी खेली थी। हालांकि, भारत वह मुकाबला वेस्टइंडीज से हार गया था। विश्व कप में पांच शतक समेत सर्वाधिक रन बनाने वाले रोहित उस लय को कायम रखना चाहेंगे। कप्तान कोहली के साथ मतभेदों की खबरों के बीच उनका फोकस क्रिकेट पर रहेगा

रिषभ पर अधिक जिम्मेदारी : इस दौरे से रिषभ पंत पर अधिक जिम्मेदारी होगी, क्योंकि महेंद्र सिंह धौनी के भविष्य को लेकर अनिश्चितताओं के बीच वह पहले विकेटकीपर के रूप में यहां आए हैं। दूसरी ओर टी-20 क्रिकेट की सबसे खतरनाक टीम वेस्टइंडीज में कीरोन पोलार्ड और स्पिनर सुनील नरेन की वापसी हुई है। क्रिस गेल वनडे सीरीज ही खेलेंगे। आंद्रे रसेल चोटिल होने की वजह से पहले दो टी-20 मैचों की टीम से बाहर हो गए हैं और उनकी जगह जेसन मुहम्मद को टीम में शामिल किया गया है। कोच फ्लॉयड रीफर ने कहा कि यह युवा और अनुभवी खिलाडि़यों का अच्छा मिश्रण है। यह काफी रोमांचक मैच होंगे और दर्शकों को पूरा मनोरंजन मिलेगा।

दोनों टीमें : भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, रिषभ पंत, क्रुणाल पांड्या, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, दीपक चाहर, नवदीप सैनी।

वेस्टइंडीज : कार्लोस ब्रेथवेट (कप्तान), जॉन कैंपबेल, इविन लुइस, शिमरोन हेटमायर, निकोलस पूरन, कीरोन पोलार्ड, रोवमैन पॉवेल, कीमो पॉल, सुनील नरेन, शेल्डन कॉटरेल, ओशाने थॉमस, एंथोनी ब्रेंबल, आंद्रे रसेल, खारे पियरे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

आईपीएल को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी का प्लेटफॉर्म मान कर चल रहे हैं

सुरेश रैना ने टी-20 वर्ल्ड कप की नहीं छोड़ी उम्मीद, IPL को बताया जरिया Sports:आईसीसी ...

द्रविड़ की देखरेख में पंड्या एनसीए में ट्रेनिंग करेंगे, मार्च में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज से वापसी हो सकती है

Sports ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या मंगलवार से राहुल द्रविड़ की देखरेख में बेंगलुरु की नेशनल क्रिकेट ...

रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में शानदार शतक ठोका

Sports:भारतीय  टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की वनडे ...