7 बार सेमीफाइनल खेलने की बाद भी न्यूजीलैंड की टीम खिताब नहीं जीत पाई है।

8 बार वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंची है ये टीम, लेकिन कभी नहीं जीता खिताब

नई दिल्ली,  World Cup 2019 Semi finals: वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के अलावा एक और टीम है जो 8वीं बार इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंची है। इस टीम का नाम है न्यूजीलैंड। साल 2015 के वर्ल्ड कप की उपविजेता न्यूजीलैंड ने भले ही इस बार वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बना ली हो लेकिन इस टीम की किस्मत कुछ ऐसी है कि 7 बार सेमीफाइनल खेलने की बाद भी न्यूजीलैंड की टीम खिताब नहीं जीत पाई है।

वर्ल्ड कप के इतिहास में दूसरी सबसे ज्यादा बार सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीम बनी न्यूजीलैंड ने कभी भी वर्ल्ड कप का फाइनल मैच नहीं जीता है। इतना ही नहीं, साल 2007 के वर्ल्ड कप में, साल 2011 के वर्ल्ड कप में, साल 2015 के वर्ल्ड कप और अब साल 2019 के वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड की टीम ने सेमीफाइनल में जगह बनाई है। लेकिन, खिताब अभी भी कोसों दूर है।

इस बार 8वीं बार वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंची न्यूजीलैंड ने सिर्फ एक बार वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल जीतकर इस टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई है। साल 2015 के वर्ल्ड कप में आखिरी बार और मात्र एक बार वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची कीवी टीम को ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

वर्ल्ड कप 2019 के प्रदर्शन की बात करें तो न्यूजीलैंड ने 9 में से 5 मैच जीते जबकि एक मैच बेनतीजा रहा। इसके अलावा 4 मैच में न्यूजीलैंड को हार झेलनी पड़ी। बावजूद इसके टीम 11 अंकों के साथ सेमीफाइनल में पहुंची। हालांकि, इतने ही अंक पाकिस्तान के पास थे लेकिन बेहतर नेट रनरेट के मुताबिक कीवी टीम ने सेमीफाइनल में प्रवेशि किया।

सबसे ज्यादा बार वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीम

ऑस्ट्रेलिया 8 बार

न्यूजीलैंड 8 बार

भारत 7 बार

पाकिस्तान 6 बार

इंग्लैंड 6 बार

वेस्टइंडीज 4 बार

श्रीलंका 4 बार

साउथ अफ्रीका 4 बार

केन्या 1 बार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

आज शाम होगा टीम इंडिया के कोच का ऐलान

नई दिल्ली, भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच का चयन आज किया जाना है। आज ...

विराट कोहली से मांगी माफी टीम में नहीं चुने जाने पर

नई दिल्ली, India vs South Africa: साउथ अफ्रीका की टीम सितंबर में भारत दौरे पर आ ...

क्रिकेट अब ओलंपिक में भी शामिल हो सकता है

  लंदन, क्रिकेट 2028 ओलंपिक का हिस्सा हो सकता है। आइसीसी इस पर काम कर रहा ...